National Talent Search Exam (NTSE)

National Talent Search Exam (NTSE) : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) भारत में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने और उन्हें उनकी पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आयोजित एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है।

National Talent Search Exam (NTSE)

एनटीएसई परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है: चरण 1 और चरण 2। चरण 1 का संचालन राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है, और चरण 2 का संचालन एनसीईआरटी द्वारा किया जाता है।

एनटीएसई परीक्षा का चरण 1 हर साल नवंबर में आयोजित किया जाता है, और भारत में मान्यता प्राप्त स्कूलों में 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुला है। परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाती है: भाग 1 एक मानसिक योग्यता परीक्षा (MAT) है, और भाग 2 एक स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) है, जिसमें विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी के प्रश्न शामिल हैं।

चरण 1 में अर्हता प्राप्त करने वाले छात्र एनटीएसई परीक्षा के चरण 2 में बैठने के पात्र हैं, जो हर साल मई में आयोजित की जाती है। स्टेज 2 में भी वही दो टेस्ट शामिल हैं – MAT और SAT।

एनटीएसई परीक्षा में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जो छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर डॉक्टरेट स्तर तक नवीकरणीय होती हैं। छात्रवृत्ति राशि शिक्षा के विभिन्न चरणों के लिए अलग-अलग होती है, और परीक्षा में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की जाती है।

एनटीएसई का उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना और उन्हें उनकी पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और देश के विकास में योगदान दिया जा सके। छात्रवृत्ति कार्यक्रम विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त है और छात्रों के लिए अपने शैक्षणिक कौशल और ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

Scroll to Top